इस लेख में Prerena up.in के बारे में पूरी जानकारी दी गई है, साथ ही नागरिकों को Prerena up.in से लाभ कैसे मिल सकता है, Prerena up.in में प्रवेश करने (अथवा Prerena up.in शिक्षक प्रवेश करने) और Prerna Portal पर उपलब्ध सेवाओं का उपयोग करने का तरीका निम्नलिखित है।

    Prerena up.in उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा बनाया गया ऑनलाइन पोर्टल है। Mission Prerna पोर्टल राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बनाया गया है। मिशन प्रेरणा के माध्यम से मैंने prerna.up.in पोर्टल शुरू किया है, जो बच्चों को बुनियादी कौशल देने के लिए है।

    इस पोर्टल से उत्तर प्रदेश राज्य के सभी विद्यार्थी लाभ उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग में 1.6 मिलियन स्कूल हैं। यह ऑनलाइन पोर्टल इन सभी स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित कर सकता है।

    Prerna Portal के बारे में आज का लेख हिंदी में होगा। इस लेख में हिंदी में upprerna up.in पोर्टल के लाभ, उद्देश्य और लॉगिन कैसे करें जैसे कई सुविधाओं की जानकारी दी गई है।

    क्या प्रेरणा का उद्देश्य है?

    Prerena up.in राज्य सरकार का कार्यक्रम है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इस योजना से राज्य के 16 लाख से अधिक विद्यार्थियों को लाभ देने का लक्ष्य रखा है। up prerna.in पर शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना होगा। राज्य सरकार इस योजना का उद्देश्य बच्चों को बुनियादी कौशल देना है।

    Prernaup के तहत ये कौशल बच्चों को बुनियादी गणित की गणना करने और समझ के साथ पढ़ने की क्षमता देते हैं, जो उनके भविष्य में सीखने का आधार बनता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य सभी बच्चों को पहली से पांचवीं कक्षा में मूलभूत शिक्षा देना है। राज्य सरकार का महत्वपूर्ण लक्ष्य, प्रार्नाप वेबसाइट पर 1-5 कक्षा के सभी बच्चों को मूलभूत शिक्षा प्रदान करना है।

    उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा Prerena up.in वेबसाइट को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है। Basic Education Department इस पोर्टल को बनाया है। प्रेरणा पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता को सुधारना है। उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के माध्यम से स्कूल जा रहे बच्चों को बुनियादी कौशल देना चाहती है। उत्तर प्रदेश के बच्चों को सरकारी योजना का लाभ मिलेगा।

    Mission Prerna का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के लाभार्थियों को किस प्रकार प्राप्त किया जा सकता है? संबंधित विवरण निम्नलिखित है।

    राज्य सरकार ने मिशन प्रेरणा की सभी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराया है।

    सभी लाभार्थी विद्यार्थी घर बैठे सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं क्योंकि सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

    शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

    1-5 कक्षा में सभी बच्चों को प्राथमिक शिक्षा दी जाएगी।

    Prerna up.in पोर्टल पर लॉगिन करके सुविधाओं का लाभ आसानी से ले सकते हैं।